Dharmendra Biography : Education | Career | Marriage | Awards | Qualification

Dharmendra Biography, Dharmendra Education Qualification, Dharmendra Career, Marriage, Dharmendra Awards, Dharmendra Wiki

भारतीय सिनेमा के दिग्गज और महान अभिनेता धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को हुआ था । धर्मेंद्र का पूरा नाम धर्म सिंह देवल है । धर्मेंद्र एक फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ फिल्म निर्माता और राजनेता भी हैं। धर्मेंद्र के पिता का नाम केवल किशन सिंह देवल था । धर्मेंद्र के पिता एक सरकारी स्कूल में अध्यापक थे । धर्मेंद्र की माता का नाम सतवंत कौर था। धर्मेंद्र की माता एक ग्रहणी थी । धर्मेंद्र के भाई का नाम अजीत सिंह देवल है। फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र को गरम धरम के उपनाम से भी जाना जाता है।

Education :

फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र की प्रारंभिक शिक्षा गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल लुधियाना पंजाब में हुई । धर्मेंद्र ने 12वीं तक की शिक्षा रामगढ़िया कॉलेज फगवाड़ा पंजाब से पूरी की । अभिनेता धर्मेंद्र ने 12वीं तक ही पढ़ाई की है।

Marriage & Affairs :

फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र का 1960 के दशक में फिल्म अभिनेत्री मीरा कुमारी के साथ अफेयर था। अभिनेता धर्मेंद्र का 70 के दशक के मध्य में मशहूर फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी के साथ अफेयर था ! बाद में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी भी की ।

फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र की पहली शादी 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर के साथ हुई थी । फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र ने 2 मई 1980 को फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी के साथ दूसरी शादी की। फिल्म अभिनेता सनी देओल और बॉबी देओल धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर की संताने हैं । धर्मेंद्र और उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर की दो लड़कियां भी हैं । जिनके नाम विजीता देओल और अजीता देओल है।

धर्मेंद्र और उनकी दूसरी पत्नी हेमा मालिनी की दो बेटियां हैं जिनके नाम ईशा देओल और आहना देओल है ।

Career :

फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र ने सन 1960 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे से’ डेब्यू किया । धर्मेंद्र ने बॉलीवुड में अपने लंबे करियर में हर प्रकार के किरदार को बेहतरीन ढंग से निभाया और दर्शकों को आकर्षित भी किया । धर्मेंद्र ने बॉलीवुड में एक्शन हीरो से लेकर कॉमेडियन के किरदार को बखूबी निभाया और दर्शकों को खूब हंसाया । फिल्म निर्देशक अर्जुन हिंगोरानी ने धर्मेंद्र को फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे के लिए सिर्फ ₹51 दिए थे और धर्मेंद्र से फिल्म का एग्रीमेंट साइन कराया था ।

धर्मेंद्र ने 1961 में फिल्म बॉयफ्रेंड में सपोर्टिंग एक्टर की भूमिका निभाई थी। साठ के दशक में धर्मेंद्र को बहुत सारी फिल्मों में रोमांटिक किरदार निभाने का मौका मिला ।

धर्मेंद्र ने फिल्म अभिनेत्री माला सिन्हा के साथ फिल्म अनपढ़, पूजा के फूल, आंखें और बहारें फिर भी आएंगी जैसी फिल्मों में काम किया । जिसमें से फिल्म आंखें सबसे बड़ी हिट फिल्म थी।

अभिनेता धर्मेंद्र की बॉन्डिंग हेमा मालिनी के साथ सबसे अच्छी थी। अभिनेत्री हेमा मालिनी बाद में जाकर धर्मेंद्र की पत्नी भी बनी । धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने फिल्म राजा जानी, सीता और गीता, शराफत, नया जमाना , पत्थर और पायल, तुम हसीन मैं जवान, चरस, चाचा भतीजा और शोले जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। एक समय में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता था।

धर्मेंद्र ने बॉलीवुड की मशहूर कपूर फैमिली में पृथ्वीराज कपूर और करीना कपूर को छोड़कर सभी के साथ फिल्मों में काम किया है ।

धर्मेंद्र ने फिल्मों में काम करने के साथ-साथ टेलीविजन में भी काम किया है । धर्मेंद्र ने जाने-माने बहुत चर्चित टेलीविजन शो इंडियाज गॉट टैलेंट में जज की भूमिका भी निभाई है।

धर्मेंद्र एक फिल्म निर्माता भी हैं ,धर्मेंद्र ने 1983 में एक प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम विजायता फिल्म रखा। धर्मेंद्र ने अपने प्रोडक्शन हाउस से फिल्म बेताब में अपने बड़े बेटे सनी देओल को मुख्य किरदार के रूप में लांच किया । यह फिल्म उस साल की सबसे दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी ।

धर्मेंद्र ने अपने ही प्रोडक्शन हाउस से 1990 में घायल फिल्म बनाई । घायल फिल्म में उन्होंने सनी देओल को मुख्य किरदार के रूप में लिया । घायल फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई । इस फिल्म ने बहुत सारे फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते। 1995 में धर्मेंद्र ने फिल्म बरसात में अपने छोटे बेटे बॉबी देओल को भी अपने ही प्रोडक्शन हाउस से लांच किया।

Award :

  • सन 2012 में धर्मेंद्र को भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्री प्रतिभा देवी सिंह पाटिल के द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया ।
  • अभिनेता धर्मेंद्र को 1997 में भारतीय सिनेमा में अतुलनीय योगदान देने के लिए फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • अभिनेता धर्मेंद्र को फिल्म फूल और पत्थर, मेरा गांव मेरा देश , यादों की बारात और रेशम की डोरी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकन प्राप्त हुआ।
  • सन 1965 में धर्मेंद्र को फिल्म आई मिलन की बेला में सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग एक्टर का किरदार निभाने के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में नामांकन प्राप्त हुआ।
  • फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र को 1984 में आई फिल्म नौकर बीवी का में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन का किरदार निभाने के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
  • फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र को सन 2011 में फिल्म इंडस्ट्री में 50 वर्ष पूरे करने के उपलक्ष्य में सलाम महाराष्ट्र अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • सन 2007 में धर्मेंद्र को पुणे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
  • सन 2005 में धर्मेंद्र को जी साइन लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • सन 2007 में धर्मेंद्र को आइफा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Net Worth :

फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र के पास 70 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । जो कि भारतीय रुपयों में 530 सौ करोड़ रुपए की करीब होती है

धर्मेंद्र के पास रेंज रोवर, mercedes-benz s-class और विंटेज कार जैसी लक्जरी और महंगी गाड़ियां है।

फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र के पास 90 लाख रुपए के करीब की एग्रीकल्चर लैंड है । धर्मेंद्र के पास 50 लाख रुपए की कीमत की नॉन एग्रीकल्चर लैंड भी है ।

मुंबई में धर्मेंद्र के बंगले की कीमत करीब ₹20 करोड़ रुपए है!

Controversy :

सन 1980 में धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर ने जब धर्मेंद्र को तलाक देने से इंकार कर दिया तो धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया । जिसकी वजह से धर्मेंद्र को मीडिया में बहुत आलोचनाएं सहनी पड़ी।

संसद सदस्य होने के बावजूद संसद में धर्मेंद्र की उपस्थिति कम होने की वजह से उनकी मीडिया में खूब आलोचना होती रही है।

धर्मेंद्र की बेटी ईशा देओल की शादी के समय धर्मेंद्र मीडिया के ऊपर नाराज हो गए थे । जब मीडिया के कुछ पत्रकारों ने सनी देओल और बॉबी देओल को लेकर सवाल पूछे थे ।

Hobby :

धर्मेंद्र पहले स्मोक किया करते थे लेकिन उन्होंने 1983 में स्मोक करना छोड़ दिया। लेकिन अभी भी धर्मेंद्र शराब पीते हैं।

Facts :

  • धर्मेंद्र को बचपन में स्कूल जाना बिल्कुल पसंद नहीं था। वह अक्सर अपनी मां से उन्हें स्कूल न भेजने का अनुरोध करते थे।
  • धर्मेंद्र का पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं लगता था उन्होंने सिर्फ 12वीं तक की पढ़ाई की है जबकि उनके पिता एक अध्यापक थे ।
  • धर्मेंद्र बचपन से ही फिल्मों में जाना चाहते थे। धर्मेंद्र अपनी इच्छा के बारे में अपनी मां से अक्सर बात किया करते थे।
  • धर्मेंद्र गायक और कलाकार सुरैया के बहुत बड़े प्रशंसक हैं । एक साक्षात्कार में धर्मेंद्र ने यह खुलासा किया कि उन्होंने सुरैया की फिल्म दिल्लगी को 40 से ज्यादा बार देखा है।
  • फिल्म शोले की शूटिंग के समय धर्मेंद्र फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी के प्यार में पड़ गए थे। धर्मेंद्र ने लाइटमैन को घूस देकर हेमा मालिनी के साथ सूट को बार-बार रि टेक करने के लिए कहा।
  • हेमा मालिनी के माता-पिता नहीं चाहते थे कि हेमा मालिनी की शादी धर्मेंद्र के साथ हो क्योंकि वह पहले से ही शादीशुदा थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *