Irrfan Khan Biography : Education | Career | Marriage | Awards | Qualification

Irrfan Khan Biography, Irrfan Khan Education Qualification, Irrfan Khan Career, Marriage, Irrfan Khan Awards, Irrfan Khan Wiki

बॉलीवुड फिल्मों के मशहूर अभिनेता इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को हुआ था । इरफान खान का पूरा नाम साहेबजादे इरफान अली खान है । इरफान खान ने बॉलीवुड में अभिनय करने के साथ-साथ ब्रिटिश और अमेरिकन फिल्मों में भी काम किया । इरफान खान का जन्म राजस्थान के टोंक जिले के खजुरिया गांव में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इरफान खान के पिता का नाम साहबजादे यासीन अली खान था। इरफान खान के पिता टायर का कारोबार चलाते थे। इरफान खान का परिवार टोंक के नवाब के खानदान से ताल्लुक रखता है । इरफान खान की माता का नाम सईदा बेगम था। इरफान खान की एक बहन है जिनका नाम रुखसाना बेगम है और एक भाई जिनका नाम सलमान खान है। इरफान खान की पत्नी का नाम सुतापा सिकदर है। इरफान खान ने 2016 में उनके नाम से खान हटा दिया था । उनका मानना था कि उनका काम उनको पहचान दें ना कि उनका वंश । इरफान खान ने उनके नाम के अंग्रेजी में भी परिवर्तन कर दिया था और उसमें एक अतिरिक्त ‘आर’ और जोड़ दिया था । इरफान खान जानवरों की हत्या के बहुत खिलाफ थे वह त्योहारों पर जानवरों की कुर्बानी देने का खुलकर विरोध करते थे । जिसकी वजह से वह कट्टरपंथी लोगों के निशाने पर भी आते रहे । इरफान खान मुस्लिम होने के बावजूद भी शाकाहारी थे । साथ ही लोगों को भी शाकाहार के लिए प्रेरित करते थे।

Education :

इरफान खान की स्कूली शिक्षा जयपुर में हुई। उन्होंने कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री भी हासिल की । इरफान खान ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से डिप्लोमा इन ड्रैमेटिक की डिग्री भी हासिल की।

Marriage :

इरफान खान का अफेयर एक डायलॉग राइटर सुतापा सिकदर के साथ था । बाद में इरफान खान ने 23 फरवरी 1995 को सुतापा के साथ शादी भी कर ली थी। इरफान खान की दो लड़के हैं जिनका नाम अयान खान और बाघिन खान है इरफान खान की कोई भी लड़की नहीं है ।

Career :

इरफान खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1988 में आई फिल्म सलाम मुंबई से किया । जिसमें उन्होंने एक बहुत ही छोटा सा किरदार निभाया । उसके बाद इरफान खान ने दूरदर्शन के कई धारावाहिक में काम किया । दूरदर्शन के अलावा इरफान खान ने स्टार प्लस के धारावाहिक में भी काम किया। इरफान खान ने सेट इंडिया पर आने वाले धारावाहिक भंवर के 2 एपिसोड में भी काम किया । इरफान खान ने अनेकों प्रसिद्ध टेलीविजन सीरीज में काम किया जिसमें चाणक्य, भारत एक खोज, सारा जहां हमारा, बनेगी अपनी बात जैसे धारावाहिक प्रमुख है। दूरदर्शन के धारावाहिक चंद्रकांता में इरफान खान के अभिनय ने गांव-गांव तक उन्हें प्रसिद्धि दिलाई और लोगों ने उनके अभिनय को खूब सराहा ।

इरफान खान 1990 में आई फिल्म डॉक्टर की मौत में भी काम किया उसके बाद कई सालों तक उनकी कई फिल्में ज्यादा नहीं चल पाई |इरफान खान ने कई शार्ट फिल्मों में भी काम किया जिसमें अश्विन कुमार की शार्ट फिल्म रोड टू लद्दाख प्रसिद्ध है । इरफान खान ने दर्शकों और आलोचकों द्वारा खूब पसंद किए गए ड्रामा मकबूल में भी काम किया ।

इरफान खान को लंबे संघर्ष के बाद 2005 में फिल्म रोग में मुख्य भूमिका का किरदार निभाने का अवसर प्राप्त हुआ । और उनके अभिनय को दर्शकों और आलोचकों ने खूब पसंद किया । एक आलोचक ने लिखा कि इरफान खान की आंखें उनके शब्दों से ज्यादा तेज बोलती हैं जब वह पर्दे पर आते हैं । इरफान खाने तेलुगू फिल्म सैनिकुडू मैं भी अभिनय किया । सन 2007 में आई फिल्म द नेमसेक और लाइफ इन ए मेट्रो ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की और साथ ही इरफान खान ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड भी जीत लिया ।

बॉलीवुड में अच्छी फिल्में देने के बावजूद इरफान खान ने टेलीविजन में काम करना नहीं छोड़ा । वह चैनल स्टार वन पर आने वाले धारावाहिक मानो या ना मानो और क्या कहें में भी काम करते रहे ।

इरफान खान ने हॉलीवुड की विश्व प्रसिद्ध फिल्म जुरासिक पार्क और पजल में भी काम किया है इसके अलावा भी इरफान खान ने बहुत सारी अमेरिकन और ब्रिटिश फिल्मों में भी काम किया है

Award :

इरफान खान को उनकी फिल्म हासिल के लिए सर्वश्रेष्ठ नकारात्मक किरदार निभाने के लिए फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया | 2007 में आई उनकी फिल्म द नेमसेक के लिए एहसान खान को बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर के लिए इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड से सम्मानित किया गया। 2008 में इरफान खान को उनकी फिल्म लाइफ इन ए मेट्रो के लिए बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया ।

2011 में भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्री प्रतिभा देवी सिंह पाटिल द्वारा कला के क्षेत्र में अद्वितीय कार्य के लिए इरफान खान को भारत के श्रेष्ठ नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। इरफान खान को उनकी फिल्म पान सिंह तोमर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी दिया गया । इसके साथ ही इरफान खान को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर अवार्ड भी दिया गया । यह फिल्म भारत के लिए दौड़ने वाले खिलाड़ी और भारतीय सेना में सूबेदार पान सिंह तोमर के जीवन पर आधारित थी जिसने पहले देश के लिए मेडल जीता उसके बाद वह डाकू ( बागी ) बन गया । इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों ने खूब पसंद किया

इरफान खान को उनकी फिल्म द लंचबॉक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का एशियन फिल्म अवार्ड दिया गया। 2018 में आई इरफान खान की फिल्म हिंदी मीडियम के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया ।

इरफान खान की जीवन की अंतिम फिल्म 2020 में आई अंग्रेजी मीडियम थी इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही उनका स्वास्थ्य अच्छा नहीं था और 53 वर्ष की अवस्था मैं मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में इरफान खान का देहांत हो गया ।

Net Worth :

इरफान खान हर फिल्म के लिए लगभग 12 से 15 करोड रुपए Charge करते थे । एक रिपोर्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 350 करोड़ रुपए के करीब है । यह संपत्ति अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा में 50 मिलियन डॉलर के बराबर है।

Facts :

  • इरफान खान सिगरेट और शराब दोनों का सेवन करते थे ।
  • इरफान खान कॉलेज के दिनों में एयर कंडीशनर के रिपेयर का काम भी करते थे और साथ ही जेब खर्च के लिए ट्यूशन भी पढ़ाते थे ।
  • इरफान खान एक क्रिकेटर बनना चाहते थे और वह सी के नायडू टूर्नामेंट के लिए सिलेक्ट भी हुए थे लेकिन पैसे की कमी की वजह से उन्होंने यह मौका गवा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *