Manoj Bajpai Biography : Education | Career | Marriage | Awards | Qualification

Manoj Bajpai Biography, Manoj Bajpai Education Qualification, Manoj Bajpai Career, Marriage, Manoj Bajpai Awards, Manoj Bajpai Wiki

भारतीय हिंदी सिनेमा के कलाकार मनोज बाजपेई का जन्म 23 अप्रैल 1969 को बिहार राज्य के चंपारण जिले में बेलवा नामक स्थान पर हुआ था। मनोज बाजपेई एक बहुत ही साधारण परिवार से संबंध रखते हैं। मनोज बाजपेई के पिता राधा कांत बाजपेई एक किसान हैं । मनोज बाजपेई बचपन से ही एक अभिनेता बनना चाहते थे । मनोज बाजपेई 17 वर्ष की उम्र में दिल्ली आ गए । उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में प्रवेश लेने का प्रयास किया लेकिन दुर्भाग्यवश मनोज बाजपेई को प्रवेश नहीं मिल सका। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में प्रवेश के लिए मनोज बाजपेई ने 3 बार प्रयास किया लेकिन फिर भी उनको सफलता नहीं मिली । मनोज भाई बाजपेई का नाम बॉलीवुड के मशहूर कलाकार मनोज कुमार के नाम पर रखा गया है। मनोज बाजपेई की छोटी बहन पूनम दुबे फिल्म इंडस्ट्री में फैशन डिजाइनर का काम करती है । मनोज बाजपेई का जन्म एक हिंदू ब्राह्मण परिवार में हुआ था । मनोज बाजपेई स्वयं को भगवान भोलेनाथ का परम भक्त बताते हैं ।

Education :

मनोज बाजपेई एक बेहद ही गरीब परिवार से संबंध रखते थे । मनोज बैटरी के पिता एक गरीब किसान थे। जो बड़ी मेहनत से कुछ ही धन अर्जित कर पाते थे। इसी वजह से मनोज बाजपेई की कक्षा चार तक की प्रारंभिक शिक्षा गांव के झोपड़ी के स्कूल में हुई।

आगे की पढ़ाई करने के लिए मनोज बाजपेई बिहार के बेतिया जिले में गए । मनोज बाजपेई ने बेतिया जिले से महारानी जानकी कॉलेज से 12वीं तक की पढ़ाई की।

12वीं तक की पढ़ाई खत्म करने के बाद मनोज बाजपेई दिल्ली आ गए। मनोज बाजपेई ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज और रामजस कॉलेज से पढ़ाई की । मनोज बाजपेई ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली में भी प्रवेश के लिए प्रयास किया लेकिन 3 प्रयासों के बावजूद वह सफल रहे ।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में 3 बार प्रयास करने के बावजूद जब मनोज बाजपेई प्रवेश पाने में असफल रहे तो वे इतने निराश हो गए थे कि मनोज बाजपेई आत्महत्या करना चाहते थे।

Marriage & Relationship :

मनोज बाजपेई ने दिल्ली में करियर के शुरुआती दिनों में एक लड़की से शादी की थी लेकिन कैरियर के संघर्ष के दिनों में ही मनोज बाजपेई का तलाक हो गया ।
मनोज बाजपेई ने 2006 में फिल्म अभिनेत्री शबाना रजा के साथ शादी की । शबाना रजा को नेहा के नाम से भी जाना जाता है । मनोज बाजपेई और शबाना रजा की एक छोटी बेटी भी है जिसका नाम नायला है ।

Career :

मनोज बाजपेई ने अभिनय में अपना करियर दूरदर्शन के प्रसिद्ध धारावाहिक स्वाभिमान से प्रारंभ किया । फिल्मों में मनोज बाजपेई को सबसे पहले फिल्म द्रोहकाल में सिर्फ 1 मिनट का किरदार निभाने का मौका मिला । फिल्म द्रोहकाल साल 1994 में रिलीज हुई । मनोज बाजपेई ने फिल्म बैंडिट क्वीन में डाकू मान सिंह का किरदार निभाया । मनोज बाजपेई ने दूरदर्शन पर आने वाले धारावाहिक कलाकार में भी 1994 में काम किया ।

1996 में आई फिल्म दस्तक में भी मनोज बाजपेई ने छोटा सा किरदार निभाया । मनोज बाजपेई ने फिल्म निर्देशक महेश भट्ट द्वारा निर्देशित तमन्ना में भी काम किया । मनोज बाजपेई ने मशहूर फिल्म निर्देशक राम गोपाल वर्मा की फिल्म सत्या में भी काम किया इस फिल्म में मनोज बाजपेई के अभिनय को दर्शकों और आलोचकों ने खूब पसंद किया । फिल्म सत्या में बेहतरीन अभिनय के लिए मनोज बाजपेई को फिल्म फेयर पुरस्कार और राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

सन 1999 में आई फिल्म shool में मनोज बाजपेई ने पुलिस अधिकारी समर प्रताप सिंह का किरदार निभाया । इस फिल्म में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने एक वेटर का किरदार निभाया था । यह फिल्म बिहार की राजनीति एवं बिहार के नेता और अपराधियों के बीच गठजोड़ की कहानी पर आधारित थी । इस किरदार के लिए मनोज बाजपेई को फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म गैंगस आफ वासेपुर में मनोज बाजपेई ने सरदार खान नाम के व्यक्ति का किरदार निभाया था । इस फिल्म में मनोज बाजपेई के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया है। यह फिल्म मनोज बाजपाई की पसंदीदा फिल्मों में से एक है।

मनोज बाजपेई ने दिग्गज फिल्म निर्देशक प्रकाश झा के निर्देशन में बनी फिल्म राजनीति में विरेंद्र प्रताप का किरदार निभाया था। इस फिल्म में भी मनोज बाजपेई ले बेहतरीन अभिनय कला का प्रदर्शन किया। इस फिल्म के प्रीमियर के बाद कैटरीना कैफ ने मनोज बाजपाई के पैर छू लिए थे । कैटरीना कैफ ने बताया कि जिस स्तर की एक्टिंग मनोज बाजपेई ने फिल्म में की है वैसी एक्टिंग उन्होंने पहले कभी नहीं देखी ।

मनोज बाजपेई ने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ तमिल भाषा के लिए कई फिल्में की है । मनोज बाजपेई ने तेलुगु भाषा की भी कई फिल्मों में काम किया है ।

मनोज बाजपेई ने फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरीज में भी काम किया है । 2019 में अमेजॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई द फैमिली मैन में मनोज बाजपेई ने बेहतरीन अभिनय किया । वेब सीरीज द फैमिली मैन में मनोज बाजपेई ने मुख्य किरदार की भूमिका निभाई है जिसमें एक व्यक्ति किस प्रकार से परिवार और नौकरी के बीच उलझा रहता है।

2020 में मनोज बाजपेई ने नेट फिक्स की फिल्म मिस्टर सीरियल किलर में भी अभिनय किया ।

Net Worth :

मनोज बाजपेई प्रत्येक फिल्म के लिए 4 से 5 करोड रुपए लेते हैं । एक रिपोर्ट के अनुसार मनोज बाजपेई के पास 20 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । जो कि भारतीय रुपयों में 150 करोड़ रुपए के करीब होती है ।

Controversy :

मनोज बाजपेई ने आमिर खान की फिल्म दंगल में काम करने से मना कर दिया था क्योंकि वह अपने रोल के लिए खुश नहीं थे ।

फिल्म निर्माता जूही चावला ने फिल्म चॉक एंड डस्टर से मनोज बाजपेई को हटाकर ऋषि कपूर को फिल्म में क्विज मास्टर का रोल दे दिया था जूही चावला ने सोचा था कि मनोज का लुक क्विज मास्टर के किरदार के लिए अच्छा नहीं है ।

Award :

मनोज बाजपेई को 1998 में आई उनकी फिल्म सत्या में बेस्ट सर्पोटिंग एक्टर का किरदार निभाने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया । फिल्म सत्या के लिए मनोज बाजपेई को फिल्म फेयर क्रिटिक्स अवार्ड से भी सम्मानित किया गया ।

मनोज बाजपेई की फिल्म पिंजर के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

मनोज बाजपेई की फिल्म एलओसी कारगिल में योगेंद्र सिंह यादव का बेहतरीन किरदार निभाने के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर की फिल्म फेयर अवार्ड के लिए नामांकन प्राप्त हुआ । 2010 में मनोज बाजपेई की फिल्म राजनीति मैं वीरेंद्र प्रताप के किरदार के लिए मनोज बाजपेई को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के फिल्म फेयर अवार्ड का नामांकन प्राप्त हुआ ।

2016 में आई मनोज बाजपेई की फिल्म अलीगढ़ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड दिया गया । मनोज बाजपेई को 2019 में भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया ।

Hobby :

  • मनोज बाजपेई सिगरेट और शराब नहीं पीते हैं।
  • मनोज बाजपेई को बिरयानी और पास्ता खाना बहुत पसंद है।
  • मनोज बाजपेई के पसंदीदा कलाकार अमिताभ बच्चन और नसरुद्दीन शाह है।
  • मनोज बाजपेई की पसंदीदा फिल्म अभिनेत्री स्मिता पाटिल और तब्बू हैं।
  • मनोज बाजपेई की पसंदीदा फिल्म उनकी ही गैंग्स ऑफ वासेपुर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *