Sunny Deol Biography : Education | Career | Marriage | Awards | Qualification

Sunny Deol Biography, Sunny Deol Education Qualification, Sunny Deol Career, Marriage, Sunny Deol Awards, Sunny Deol Wiki

भारतीय सिनेमा के जाने माने अभिनेता सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को हुआ था। सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है। सनी देओल अभिनेता होने के साथ-साथ निर्देशक और निर्माता भी हैं। बॉलीवुड में काम करने के साथ-साथ सनी देओल राजनीति में भी सक्रिय हैं और वह वर्तमान में पंजाब के गुरदासपुर से लोकसभा के सांसद हैं । सनी देओल बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेंद्र के पुत्र हैं । सनी देओल की माता का नाम प्रकाश कौर है। प्रकाश कौर अभिनेता धर्मेंद्र की पहली पत्नी हैं । फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी सनी देओल की सौतेली मां है। सनी देओल का जन्म पंजाब के लुधियाना जिले में एक जाट परिवार में हुआ था। सनी देओल भाइयों में सबसे बड़े हैं। सनी देओल के छोटे भाई का नाम बॉबी देओल है और बहनों का नाम विजयता और अजीता देओल है। बॉबी देवल बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में से एक हैं । सनी देओल की दो सौतेली बहने ईशा देओल और अहाना देओल है । बॉलीवुड अभिनेता अभय देओल सनी देओल के चचेरे भाई हैं ।

Education :

सनी देओल की शुरुआती शिक्षा सैक्रेड हार्ट बॉयज स्कूल मुंबई महाराष्ट्र में हुई। सनी देओल ने कॉलेज की शिक्षा रामनिरंजन आनंदीलाल मॉडर्न कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई से पूरी की । सनी देओल ने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है।

Marriage & Affairs :

अभिनेता सनी देओल का बॉलीवुड की अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ अफेयर था | फिल्म अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया के साथ में सनी देओल के रिश्तो की बात कही जाती है| सनी देओल ने 1984 में पूजा देओल के साथ शादी की थी जिससे उनके दो बच्चे हैं जिनका नाम करण देओल और राजवीर देओल है ।

Career :

सनी देओल ने बॉलीवुड में डेब्यू 1982 में आई फिल्म बेताब से किया था। फिल्म बेताब में सनी देओल ने अभिनेत्री अमृता सिंह के साथ काम किया बाद में सनी देओल और अमृता सिंह के बीच अफेयर की भी खबरें आई। फिल्म बेताब के लिए सनी देओल को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित भी किया गया।

सनी देओल ने 1985 में आई फिल्म अर्जुन में एक बेरोजगार लड़के का बहुत छोटा सा किरदार निभाया था और यह फिल्म बहुत बड़ी हिट हुई थी और इस फिल्म में सनी देओल को एक एक्शन हीरो के रूप में बॉलीवुड में स्थापित किया।

सन 1986 में सनी देओल ने पिता धर्मेंद्र के साथ फिल्म सल्तनत में भी काम किया । सन 1987 में आई फिल्म डकैत उसके बाद सन् 1988 में आई फिल्म यतीम और पाप की दुनिया में सनी देओल ने काम किया । यह फिल्में उस समय की सर्वाधिक सफल फिल्में बनी। 1989 में राजीव राय की फिल्म त्रिदेव में भी सनी देओल ने काम किया । इस फिल्म में सनी देओल ने बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ के साथ काम किया। फिल्म त्रिदेव उस समय की सुपरहिट फिल्म साबित हुई ।

90 के दशक में सनी देवल ने लुटेरे , डर , जीत घातक , बॉर्डर और जिद्दी जैसी लगातार सुपर हिट फिल्मी दी ।

फिल्म निर्देशक अनिल शर्मा के निर्देशन में सनी देओल ने फिल्म द हीरो लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई में काम किया जिसमें सनी देओल ने प्रीति जिंटा और प्रियंका चोपड़ा के साथ काम किया । यह फिल्म उस समय की सबसे महंगी फिल्म थी जिसमें ₹60 करोड़ रुपए की लागत आई थी । यह फिल्म उस साल की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म भी बन गई थी।

Award :

  • सनी देओल को सन 1991 में उनकी फिल्म घायल के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया ।
  • सन 1994 में सनी देओल को फिल्म दामिनी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया।
  • सनी देओल को उनकी फिल्म दामिनी में अभिनय के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का राष्ट्रीय खेल पुरस्कार भी दिया गया ।
  • सनी देओल को उनकी फिल्म ग़दर एक प्रेम कथा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के आईफा पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था।
  • सन 2012 में सनी देओल को लायन्स फेवरेट चार्मिंग एक्टर का अवार्ड भी दिया गया।
  • सनी देओल को फिल्म ग़दर एक प्रेम कथा के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया सनी देओल को इस फिल्म में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का किरदार निभाने के लिए सम्मानित किया गया।
  • सनी देओल को फिल्म ग़दर एक प्रेम कथा में उनके अद्वितीय अभिनय के लिए जी साइन स्पेशल अवार्ड से सम्मानित भी किया गया ।
  • सन 2011 में सनी देओल को फिल्म यमला पगला दीवाना में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए भास्कर बॉलीवुड अवॉर्ड्स मैं नामांकन प्राप्त हुआ ।
  • सनी देओल को उनकी फिल्म ग़दर एक प्रेम कथा के लिए सैंसुइ विवर्स प्राइस मूवी अवॉर्ड तथा जी साइन स्पेशल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। फिल्म गदर मैं सनी देओल के किरदार को हर उम्र के लोगों ने खूब पसंद किया और सनी देओल लोगों के दिलों पर छा गए । फिल्म गदर में सनी देओल के किरदार का लोगों में इतना जुनून है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में जब सनी देओल चुनाव प्रचार कर रहे थे तब वह फिल्म गदर में जो उन्होंने हैंडपंप उखाड़ा था उसी तरह का हैंडपंप लेकर चुनाव प्रचार किया और लोकप्रियता भी बटोरी।

Controversy :

सनी देओल और यशराज फिल्म और शाहरुख खान के बीच मनमुटाव की खबरें तब मीडिया में आई जब फिल्म डर की सफलता के बाद सनी देओल को लगा कि फिल्म में उनके रोल को कम किया गया और शाहरुख खान को ज्यादा लाइमलाइट दी गई उसके बाद सनी देओल ने कभी भी यशराज फिल्म और शाहरुख खान के साथ काम नहीं किया ।

Net Worth :

सनी देओल अपनी प्रत्येक फिल्म के लिए लगभग 5 करोड रुपए चार्ज करते हैं एक रिपोर्ट के अनुसार सनी देओल की कुल संपत्ति 345 करोड रुपए के करीब है जो कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा में 50 मिलियन डॉलर के करीब होती है ।

सनी देओल के पास ऑडी और पोर्श जैसी मंहगी और लग्जरी गाड़ियों का कलेक्शन है।

Facts :

  • सनी देओल सिगरेट नहीं पीते हैं।
  • सनी देओल शराब भी नहीं पीते हैं।
  • स्कूल के दिनों में पढ़ाई में सनी देओल एक औसत विद्यार्थी हुआ करते थे, लेकिन सनी देओल खेलों में बहुत सक्रिय रहा करते थे ।
  • स्कूल के दिनों में सनी देओल अपने पिता की जींस पहनकर स्कूल जाया करते थे और सबसे कहते थे कि यह वही जींस है जो उनके पिता धर्मेंद्र ने शोले फिल्म में पहनी थी ।
  • सनी देओल ने इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर से एक्टिंग का कोर्स भी किया हुआ है ।
  • सनी देओल अपनी निजी जिंदगी को मीडिया से बहुत दूर रखते हैं।
  • सनी देओल को ड्राइविंग करना बहुत पसंद है स्कूल के दिनों में वो टाइम निकालकर दोस्तों के साथ और परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाया करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *